Friday 29 March 2013

"SHIKSHA ME GUNATMAK SUDHAR"

Halhi me BIHAR GOVT. nr NIJI UNI. khone ke liye VIDHAN SABH me BILL lane wali hai. Apane desh ki shiksha pranali 10+2+3 ke formule par chal rahi hai, jo sahi hai. Lekin kshetra aise hai jisame badalav lane ki jaroorat hai; kyoki jo shiksha hum GRAGUATE me dete hai sab apane BACHCHE ko, agar usaki BUNIYAD BACHAPAN se hi ragi jane lage & +2 ke bad usi ko parents aage lekar chale to ek sahi disha me sahi kadam hoga. Meri bate abhi kuch ulajhi hue hai, jise mai aage spashta karata hoo.
                                                                                                      Mai GOUT. OF INDIA se PRAKASHITA kitab "BHARAT" para raha the, jisame kae vibhago ko parane ke bad mai es nisakaarsa par pahoocha ki apani shiksh pranali me bahoot badalav ki jaroorat hai. Halaki GOVT. har kshetra me kam kar rahi hai; lekin vo pura nahi hai. Mera manana hai ki GRAGUATION me STUDENT ki parae ek rutine work ki tarah hai, jo hamari vastavik pratibha ko kahi-n-kahi daba deta hai. Yahi karan hai ki maine shuru me hi shiksha me shudhara  ki bat kahi hai. Jaise aage chalake hamari pahali pasand ENGG,MEDICAL, BBA,BCA bana jati hai; nahi to MANVIKIYA VISHAY YA COMMERCE ko chunate hai. Bahoot kam log apani pasand ke kshetra ko apani parae ka aadhar bana pate hai, jo unaki PASAND matra bana kar raha jati hai.
                                                           Mai agar galat nahi hoo to aaj har kshetyra SAMBHAVANAO se bhara hai. Agar esaki shuruaat bachapan se ki jaye to unake kausal ko aage chalke nikhara ja sakata hai, jo humsab ke liye PARYAY ban sakata hai. Humsab janate hai ki "KALA" ki koe jati, dharma nahi hoti. Mai to yaha tak manata hoo ki DHARATI ke har AADAMI me kuch-n-kuch khas visheshata hota hai, jo usaka apana hota hai; jahe vo AMIR-SE-AMIR ho ya GARIB-SE-GARIB. Mai ye bat esliye likha raha hoo ki es visheshata ko agar bachapan me bahacha liya jaye to usaka bhavishya kitana sukhad hoga & sabse bari bat ki usake andar ek aatmasantushati hogi.
                                                                                             Hamari shiksha pranali me shuru se BASIC SUBJECT ke sath NCC, SINGING,DANCEING,PAINTING................ ki class hoti hai, lekin +2 me ADMISSION ke samay NCC & KHEL ka cota hota hai, jisame se khel ke kota me to sirfa achchhe khilari hi aate hai. Par NCC ka CERTIFICATE surtificate lekar har koe esaka lagh uthata hai, jo aage chalakar esako apana CAREEAR nahi banata, sirfa ADMISSION me labh ke liye aisa karata hai; baki usaki DEGAREE pari rahati hai. Agar GOVT. uppar likhi gayi aur kshetro ko barava de, vo mahaj ek RUTINE WORK ban kar n raha jaye to har student apani pasand ke kshetro par dhyan dega & usahi aage apana CAREEAR banayega. Esake liye GOVT. ko ek vission ke sath chalani hogi.
                                                                                                      Sabse pahale to GOVT. ko SCHOOL me TEACHER-STUDENT ratio ko kam karana hoga, taki ghar me parents ke sath school me teacher v usapar najar rakhe & usake pasand-napasand ke anusar usake aage ke CAREEAR ki buniyad taiyar kiya ja sake. Esake sath aage chalake use sahi shiksha milaye esake liye har kshetra se NAYE COLLEGE ki sthapana karani paregi. Aur shiksha prapta karane ke bad vo BEROJAGAR n rahe esake liye unake ROJAGAR ka v banadovasata karana parega, jisake liye GOVT. ke pass 5-10 sal ka samay hai.
              Ab sabal uthata hai ki kya MANVIKI VISHAY, ENGG.,........... ko band kar GOVT. es aor aage bare; kyoki bachapan me to har bachcha kisi-n-kisi kshetra me jyada dhyan deta hai. Mera manana hai bilkul nahi , maine PARENTS, TEACHER &STUDENT 3no ko mila kar aage ki ranniti taiyar karane ki bat kahi hai; kyoki us samay tak STUDENT v apane bare me sochane lagata hai. Aur en kshetro me achchhi shiksha &rojgar ka bandobast ho jayega to bephikar ho kar phaisala le payege. Ek bat aur samane aati hai ki tab kya sare student apane kshetra me maharat hasil kar payege? Abhi v dekhe to class me student 1st, 2nd, 3rd,........ karate hai, voje hi karate rahege. Lekin shiksha me GUNATMAR parivaratan aayega. Udaharan ke taur par dekhe to 2 movie aayi "TARE JAMI PAR"& "3 idiots" 2no me es bat ko pramukhata se svikara gaya hai. Aisi shiksha pranali se har kshetra me competiton barega, jo hamari ARTHVYAVASTHA ko v aage le jayegi.Abhi hamare STUDENT esaki achchhi parayi karane videsh jate hai, jisase hamara paisa vaha jata hai, es par roka laga jayegi& garib parivar ke log v es aur aakarshita hoge. Ulta hum apane yaha se KUSAL LOGO ko videsh bhejege. Agar gaur kare to jis shiksha pranali par hum abhi jor de rahe hai, use parane ke liye abhi v log videsh jate hai; kyoki hum abhi tak har vishaya par "RESERCH" ko barava nahi de paye hai. Udaharan ke taura par dekhe to kae T.V. program aise aate hai, jisame 3-4 judje hote hai; lekin us kshetra ka visheshagya hota hai, unaki judjement kaphi satik hoti hai. Baki judje overall dekhate hai; lekin vo har point ko dekhate hai; kyoki unahone esaki vishesha parayi ki hai & vo es par RESEARCH kar nayi-2 pahaluo ko lane ko taiyar hai.
                                            Esitarah se "BHOJAPURI FILM INDUSTRY" ko le to mujhe yad hai ki mai apane dosta ke sath pahali bar bhojapuri film dekhane gaya tha, bat 2006 ki hai. Us movie me custum se lekkar picturaisation par jyada kharch nahi kiya gaya tha, ye bat maine apane dosta se v kahi thi. Lekin ab ki bhojpuri movie ka bajat jyada ho gaya hai; kyoki bhojpuri filmo ka market hai &vo kamayi karane lagi hai. SARKAR ki taraph se bhojpuri filmo ko barava dene ke liye koe kadam nahi uthaya gaya, yaha tak ki TAX me v kami nahi layi gayi. Agar bhojpuri movie pitate jati to industry band ho jati; lekin saobhagyavash aisa nahi hua & aaj esase kitane logo ko ROJAGAR mil raha hai, mai nahi janata. Agar esitarah dusare kshetro ko GOVT. barava deti hai to vo success nahi hoga visvasa ke sath kaise kaha sakate hai, jabki humne koshisha nahi ki. Kae HINDI ART FILM ko banane se pahale produsar darate hai ki paisa barbad ho jayega; kyoki usake liye naye tarike se location banana parata hai & paisa doobane ka jyada khatara hota hai; lekin yadi SARKAR use TAX-FREE kar de to logo ke andar jigyasa baregi ki aisi kya bat hai,jo GOVT. ne aisa kiya. Usase ART FILM PRODUSAR ko barava milega &filme achchhi kamayi karegi & DUNIYA me BOLLIWOOD ki pahachan banegi. Jaise pahali bar jab maine "lagaan" ka poster dekha thato  mai us movie ko dekhana uchit nahi samajh. Lekin jab movie nahi utari aur bhir barati gayi to maine v tay kiya ki chalo dekha lete hai. Aur dekhane ke bad movie etani achchhi lagi ki mai dubara dekhane gaya. Aur uppar kahi gayi bat es bat se sabit ho jati hai ki"LAGAAN" AOSKAR me gaya, par GOVT. ne use tax-free nahi kiya tha. Esitarah mere kae dosto ne "LAGAAN, THE LEGENT OF BHAGAT SINGH, RANG DE VASNATI" jaisi movie ko TAX-FREE karane ki bat apasa me ki thi; kyoki ye FILME kisi-n-kisi roop se hamare SAMAJ ko samane lati hai & agar GOVT. aisi movie ko TAX-FREE karati hai to kamjor patkatha kiv movie chalegi & log usase bahoot kuch sikhage. Jaise halhi me "MID-NIGHT CHILDREH" par movie bani & mai nahi janata ki wah kaisi chali, jabki wah ek prasiddha upanyasa par aadharita movie hai.
                                                                 Aise hi aur kae kshetro par jo maine bat kahi to PAHAL

karane par PARINAM achchhe hi aayege. Aisi meri ray hai.................................



2 comments:

  1. apka raai theek hai, .varthaman shiksha pranali mein kaphi sudhar karna hai.

    ReplyDelete
  2. I m agree with ur thoughts

    ReplyDelete