Sunday 7 April 2013

"KHEL ME NAYI PAHAL-2"

                                                     Kal jab maine ye likha to mere DOSTO ne mere uppar kae aarop laga diye; tab maine aaj 2sara likhane ka faisala kiya. Sabse pahale mai bata doo ki mai jin khelo ya kshetro ki charcha karata hoo, baat vahi tak simit nahi hai, vo sirf udaharan ke roop me hota hai. Aur v kae kshtra usake antargat aate hai.
                                 Maine kal HOCKEY ki charcha ki to es khel me apana desh 8 GOLD MEDAL OLAMPIC me jeet chukla hai. Parantu aaj sthiti bilkul pratikul hai. Aur kae khel hai jisame ab hum lagatar achchha kar rahe hai & karate rahege. Lekin abhi kae aise khel hai jisako barava dene ki jaroorat hai. Jaise "SHIKSHA" ke bare me jab mai likha to log bole ki usame naya kya hai, ye to pahale se hai. Mai v sahamat hoo, lekin avasanrachana ki yadi bat kare to vo simit hai. Jaise hamare BIHAR me matra ek KALA MAHAVIDYAN hai, jaha tak meri jankari hai. Agar esaka dayara baraya jaye & logo ko yaha bharosa diya jaye ki apaki pasand ARTHOPARJAK hai to har koe us kshetra me apana careear dekhega & tarraki v karega.
            Jab KHEL ke bare me likha to log bole ki agar PRAMOTER ki hatho me har chij chhora diya gaya to KHILARIYO ko kya milega? Sidha-sa javab hai, maine pahale SARKAR ko pahal karane ki baat ko svikara hai, agar SARKAR aisa nahi karati to PRAMOTER ki baat kahi hai. 2sari baat CRICKET ek famous game hai, lekin mai jin khelo ki baat kar raha hoo, use JAMIN se uthane ki jaroorat hai, vaisi sthiti me jo PRAMOTER hoga use ek khilari ke uppar kaphi kharcha karana parega, jab jake vo khilari taiyar hoga. Ab aap bataeye ki khel ko uppar jane ke liye SARKAR ya PRAMOTER jaroori hai ki nahi. Jaha tak khilari ke labh ki baat hai to jiske uppar koe utana kharcha karata hai to dono ke beech ek RISHTA-SA ban jayega &vo aapas me aisi baato ka nipatara kar lege.
                                                                                  Aaj mai do baato ko spashta kar raha hoo ki mai agar 2-4 naam likhata hoo, esaka matlab ye nahi ki mai vahi tak simit hoo, vo bas example hota hai, baate aage v jati hai. 2sari baat ki jab tak hum KADAM aage nahi barate TARRAKI ya NUKASAN par charcha karana BEPHALATU nahi BEVAKUPHI hai; kyoki hume agar DUNIYA ki raphphatar se chalana hai to apani samajik paridrish ko sadhate hua aage aana parega, sankrin bhavo se uppar aana hoga. Tab meri apani samajh me khushiya apane KADAMO me hogi..........................
    

No comments:

Post a Comment